जिला जवार

बिहार के किसानों को खाद देने पर उर्बरक की एक दुकान सीज और दो का लाइसेंस निरस्त


बृजेश सिंह
 

बलिया। सीमावर्ती पुलिस और कृषि विभाग की टीम ने बलिया से डीएपी ले जा रहे बिहार के 13 किसानों को पकड़ लिया। उनकी निशानदेही पर कृषि विभाग ने एक दुकान को सीज तथा दो के लाइसेंस निरस्त कर दिया। किसानों द्वारा बताया गया कि यह खाद उनके द्वारा लक्ष्मणपुर के अम्बे स्टोर , नरही के दुर्गा खाद भंडार और कोटवा नारायणपुर के राय खाद एवं बीज भंडार व्यवसाई से लिया गया है । जिसका संज्ञान लेते हुए अम्बे स्टोर लक्षमणपुर की जांच की गई ।दुकानदार द्वारा कोई संतोषजनक जवाब न देने पर दुकान को तत्काल सीज कर दिया गया तथा नरही का दुकानदार दुर्गा उर्बरक केंद्र मौके पर दुकान बंद कर भाग गया। जिससे उनका बिक्री प्रतिबंधित करते हुए उर्बरक लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। कोटवा नारायणपुर के उर्वरक व्यवसायी राय खाद एवम बीज भण्डार की भी दुकान निलम्बित करते हुए बिक्री प्रतिबंधित की गई है । उर्वरक जाँच के दौरान जिला कृषि अधिकारी , जिला कृषि रक्षा अधिकारी और अपर जिला कृषि अधिकारी द्वारा उर्बरक के 20 संदिग्ध नमूने भी ग्रहित किये गए है । जिसे जांच हेतु लैब भेजा जाएगा ।

   जनपद में दिसंबर माह तक फास्फेटिक उर्वरकों का लक्ष्य 20 हजार मेट्रिक टन है ।जिसके सापेक्ष अब तक 18000 मैट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक प्राप्त हो चुका है । जनपद स्तर से सहकारिता क्षेत्र हेतु एक फुल रेक  2600 मैट्रिक टन फास्फेटिक उर्वरक का मांग पत्र शासन स्तर पर भेजा गया था , जिसके क्रम में 7 दिसंबर को उड़ीसा के पारादीप पोर्ट से 2650 मेट्रिक टन डी ए पी बलिया जनपद को प्राप्त हुआ है। यह रेक फेफना रेक पॉइंट पर 10 दिसम्बर को लगने की संभावना है ।इफको यूरिया की भी 2600 मेट्रिक टन की एक रेक काकीनाडा पोर्ट जनपद के लिए आ रही है । यह उर्वरक सहकारिता सेक्टर के केंद्रों के माध्यम से वितरित किया जाएगा । सीमावर्ती छेत्रों के दुकानदारों को विशेष निर्देश दिए गए है कि अन्य राज्यो को उर्वरक की आपूर्ति कदापि न करे अन्यथा तत्काल संज्ञान लेकर एफ सी ओ की धाराओं के अंतर्गत एफ आई आर की कार्यवाही की जाएगी ।

        साथ ही साथ उन विक्रेताओं की सूची तैयार की जा रही है जिनके पास मशीन स्टॉक और गोदाम में उपलब्ध स्टॉक में अंतर है । इनके खिलाफ एफ सी ओ1985 की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत एफ आई आर की भी कार्यवाही कराई जाएगी ।किसान भाई आधार न0 और जोत बही के माध्यम से उर्बरक की खरीद अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते है और उर्बरक संबंधी किसी भी समस्या के निस्तारण हेतु जनपद स्तर पर उर्वरक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका मोबाइल नंबर 78 3988 2474 है । इस पर कोई भी कृषक प्रातः 10:00 बजे से सायंकाल 5:00 बजे तक संपर्क कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं ।

Shabd Bhedi
Shabd Bhedi News covers a wide variety of fields such as politics, business, sports, art, and often includes materials such as opinion columns, editorial cartoons, comic strips, and advice columns.
https://www.kotagin.com/listing/shabd-bhedi-news
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments