क्राइम

फर्जी आधार व पैन कार्ड पर पंजीकृत करायी 136 फर्मे, बिना व्यवसाय ही कर डाला 700 करोङ का लेनदेन, चढ़ा टीम के हत्थे

सीजीएसटी टीम की गिरफ्त में आरोपित फोटो सोशल मीडिया



लखनऊ। प्रदेश के आगरा जनपद के एक मास्टर माइंड सख्स ने सरकार से करोड़ों रुपए ऐंठने के लिए दो साल में अलग अलग राज्यों में फर्जी आधार कार्ड व पैन कार्ड के जरिये 126 फर्म बना डाली। यही नहीं उस सख्स ने बिना व्यवसाय किये ही 700 करोड़ रुपये की लेनदेंन भी कर डाली। उसका कारनामा यहीं नहीं रुका उसने बिना कारोबार के ही  फर्जी इनवाइस, बिल और ई वे बिल जारी करके 102 करोड़ के टैक्स की चोरी और आइटीसी क्लेम भी कर ली। CGST आयुक्त की प्रवर्तन टीम ने उसे रविवार को आवास विकास से गिरफ्तार कर लिया है।

सीजीएसटी आयुक्तालय आगरा के कमिश्नर ललन कुमार के निर्देशन में रविवार को की गई कार्रवाई में 700 करोड़ रुपये के फर्जी कारोबार के मास्टरमाइंड नितिन वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। नितिन ने वर्ष 2017 से 2019 के बीच फर्जी आधार कार्ड और पैन नंबर से करीब 126 फर्जी फर्म अलग-अलग राज्यों में पंजीकृत कराई। उनके बीच बिना माल का लेनदेन किए 700 करोड़ के फर्जी इनवाइस, बिल और ई वे बिल जारी करके 102 करोड़ के टैक्स की चोरी और आइटीसी क्लेम कर ली। आवास विकास कालोनी निवासी नितिन वर्मा को रविवार सुबह उसके घर से गिरफ्तार कर शाम को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

इस कार्यवाही में संयुक्त आयुक्त भवन मीना के मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त अनिल शुक्ला, अधीक्षक ऋषि देव सिंह और संजय कुमार, निरीक्षक सतीश कुमार सिंह, कपिल कुमार, विपिन कुमार, अजय सोनकर, अनुराग सोनी ने अंजाम दी।

आधार कार्ड लेकर जालसाजी से बनाई फर्म

मास्टरमाइंड नितिन वर्मा ने 126 फर्जी कंपनियां बनाने के लिए ऐेसे लोगों के आधार कार्ड लिए, जो बिल्कुल सीधे साधे थे। उन्हें पता ही नहीं कि उनके आधार कार्ड से फर्जी फर्म खोली गई है। सीजीएसटी की जांच में उसके खुद के दो आधार कार्ड मिले। जिन पर उसके पिता के नाम अलग- अलग दर्ज हैं। उसका एक साथी चंद्रप्रकाश कृपलानी जनवरी 2020 में सीजीएसटी गिरफ्तार कर चुकी है। तब 400 करोड़ के लेन देन की आशंका थी। कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में उसने फर्जी फर्म पंजीकृत कराईं और 6 माह बाद करोड़ो कें ई-बे बिल, आईटीसी क्लेम कर बंद कर देता था।

Shabd Bhedi
Shabd Bhedi News covers a wide variety of fields such as politics, business, sports, art, and often includes materials such as opinion columns, editorial cartoons, comic strips, and advice columns.
https://www.kotagin.com/listing/shabd-bhedi-news
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments