जिला जवार

एकमुश्त समाधान योजनाः अब घर बैठे जमा कर सकेंगे छूट के बाद बकाया बिल

 कुमार सत्यम 

बलिया। विद्युत विभाग एकमुश्त समाधान योजना के प्रचार प्रसार में जुट गया है ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता योजना में शामिल हो सकें। उपभोक्ताओं को योजना का लाभ देने व अधिक अधिक राजस्व वसूली के विभाग की ओर से कई तरह की सुविधाएं देने की कवायद की गई है। उपभोक्ता घर बैठे ऑनलाइन ही पता कर सकेंगे कि योजना के तहत उनका बिल है और ऑनलाइन ही जमा भी कर सकेंगे।

शासन ने बकायेदारों को सहूलियत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना लागू की है ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता सरचार्ज आदि छूट का लाभ लेते हुए बकाया धनराशि जमा कर सकें। विभागीय अधिकारी भी बकायेदारों को एकमुश्त समाधान योजना में शामिल होने और बकाया जमा कराने की कवायद में जुटा है। जिले के करीब दो लाख उपभोक्ताओं के यहां लंबे समय से विद्युत बिल का बकाया है। अधिक से अधिक उपभोक्ता योजना में शामिल हो सकें इसको लेकर विभागीय अधिकारियों की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार भी शुरु किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शासन की ओर से बकायेदारों का ब्योरा यूपीपीसीएल पर ओटीएस के तहत छूट देते हुए ऑनलाइन भी किया गया है। इस पोर्टल पर उपभोक्ता के खाता नंबर अंकित करते हुए छूट का लाभ देते हुए बिल का ब्योरा आ जाएगा जिसे ऑनलाइन ही भुगतान किया जा सकेगा। इसके अलावा कोई भी उपभोक्ता स्वयं सहायता समूह के जरिए योजना का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए बीसी सखियों को विद्युत सखी वॉलेट सिस्टम बनाया गया है। इस वॉलेट में उपभोक्ता का खाता संख्या डालने पर पूर्ण बिल धनराशि में ओटीएस योजना के अंतर्गत छूट की धनराशि घटाकर ही भुगतान के लिए देय धनराशि प्राप्त हो जाएगी। जिसका भुगतान सखी द्वारा सीधे किया जा सकेगा।

उपभोक्ताओं व विभागीय कर्मियों को मिलेगी राहत

 इसके पहले जब ओटीएस लागू होता था उपभोक्ताओं को कार्यालय में पंजीकरण कराने व बिल पर छूट के लिए कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता था। विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को भीड़ से जूझना पड़ता था। अब इस व्यवस्थाओं से विभागीय कार्यालय पर जहां बोझ कम होगा वहीं उपभोक्ताओं को भी काफी राहत मिलेगा।

ऐसे ले सकेंगे लाभ

 कोई भी बकायेदार सबसे पहले यूपी इनर्जी डॉट इन साइट को खोलें। इसके बाद पोर्टल पर प्रदर्शित वन टाइम सेटलमेंट टैब पर क्लिक करना होगा। इसमें खाता नंबर का ऑप्शन आएगा। खाता नंबर डालते हुए छूट के बाद बकाया राशि प्रदर्शित होगा जिसे ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। इसके अलावा विभाग की ओर से ओटीएस डॉट यूपीऑनलाइन डॉट कॉम भी लांच किया गया है। इस पर शहरी का ग्रामीण क्षेत्र का चयन करने के बाद खाता नंबर अंकित करने पर छूट के बाद बकाया बिल प्रदर्शित होगा। इसे ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

ओटीएस का लाभ उपभोक्ताओं को देने के लिए कई इंतजाम किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बीसी सखी केंद्रों पर योजना का लिंक उपलब्ध कराया गया है, वहां भी छूट के आधार पर प्रदर्शित बकाया को उपभोक्ता जमा कर सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता ऑनलाइन भी बिल देखकर भुगतान कर सकते हैं।

चंद्रेश उपाध्याय, अधिशासी अभियंता विद्युत, बलिया।

Shabd Bhedi
Shabd Bhedi News covers a wide variety of fields such as politics, business, sports, art, and often includes materials such as opinion columns, editorial cartoons, comic strips, and advice columns.
https://www.kotagin.com/listing/shabd-bhedi-news
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments