जिला जवार

बलिया: बेखौफ जारी है बालू का अबैध खनन, शिकायतों के बाद भी जिम्मेदार साधे है मौन


रणजीत सिंह

 दुबहर,बलिया । क्षेत्र के जनेश्वर मिश्रा सेतु के निकट गंगा नदी के किनारे आए दिन सफेद बालू एवं मिट्टी के अवैध खनन का कार्य खूब जोर शोर से चल रहा है। विभागीय महकमें के आला अफसरान भी शिकायतों के वावजूद मौन साधे हुए है। खनन माफिया व विभागीय गठजोड़ का ही नतीजा है कि दिन में भी बिना लुका- छिपी खनन बदस्तूर जारी है। इलाकाई पुलिस भी इसको रोकने के बजाय बढ़ावा देने में लगी हुई है। जिससे राजस्व को हानि तो हो ही रही है साथ ही आम नागरिक को भी पुल की एप्रोच मार्ग पर आने जाने में काफी परेशानी हो रही है । कई बार शिकायतों के बाद भी जिम्मेदारों का मौन होना सवाल खड़ा करता है।

ज्ञात हो कि जनेश्वर मिश्रा सेतु के निकट गंगा नदी के किनारे सफेद बालू का खनन पिछले कई दिनों से दर्जनों की संख्या में ट्रैक्टर मालिक सुबह 5 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक सफेद बालू के साथ जेसीबी लगाकर अवैध तरीके से मिट्टी का भी खनन कर रहे हैं । जिससे दीयारे की कृषि योग्य भूमि के नष्ट होने की पूरी संभावना है ।  वही बिना किसी परमिशन और लाइसेंस के सफेद बालू का खनन भी खूब जोर शोर से चल रहा है । यहां से लोग सफेद बालू लेकर क्षेत्रीय इलाके सहित बांसडीह रोड व हल्दी क्षेत्र में जाकर सप्लाई दे रहे हैं ।  इन टैक्टर मालिकों के कार्य में स्थानीय पुलिस का भी पूर्ण रूप से समर्थन प्राप्त है । कुछ ट्रैक्टर मालिकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि दुबहर थाने की पुलिस को प्रति महीने तीन हजार रुपये बालू और अवैध मिट्टी के खनन के लिए प्रति ट्रैक्टर के हिसाब से दिया जाता है । जो 15 से 30 तारीख के बीच में वसूली कर लेते है ।  ऐसे में सवाल यह उठता है इसी तरह अवैध तरीके से खनन होता रहा तो राजस्व को तो घाटा लगेगा ही लगेगा। सैकड़ों बीघा किसान की कृषि योग्य भूमि भी गंगा के कटान में धीरे-धीरे जलमग्न हो जाएगी ।

    क्षेत्र के अनेक गांव के लोगों ने जनेश्वर मिश्रा सेतु के एप्रोच मार्ग पर इन खनन करने वाले टैक्टरों के आवागमन को बंद करने की मांग कई बार उठाई लेकिन उसे अनसुना कर दिया गया । जनाड़ी निवासी अजय पांडे ने कहा कि अगर अवैध खनन बंद नहीं हुआ तो उद्घाटन के पहले ही एप्रोच मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाएगा क्योंकि जिस तरीके से इस पर ट्रैक्टरों का आवागमन दिन-रात हो रहा है उससे यह मार्ग सुरक्षित नहीं रह पाएगा । मोहन छपरा निवासी सोनू पांडे ने कहा अवैध खनन के चलते जिस तरीके से उपजाऊ मिट्टी का धड़ल्ले से कटान हो रहा है इससे पूरे दिया रे क्षेत्र की जमीन बाढ़ में धीरे-धीरे समाहित हो जाएगी पता नहीं जिला प्रशासन इस दिशा में कोई ठोस कार्यवाही क्यों नहीं कर रहा है । नगवा निवासी अजीत पाठक ने कहा कि इन अवैध खनन कर रहे ट्रैक्टरों की आवागमन के चलते इस एप्रोच मार्ग पर पैदल सुबह में टहलना भी दूभर हो गया है अगर जिला प्रशासन इस पर अंकुश नहीं लगाता है तो टहलने वालों के साथ इन ट्रैक्टरों के द्वारा कोई अप्रिय घटना भी हो सकती है । शिवपुर दीयर नई बस्ती  निवासी रविंद्र एवम जितेंद्र सिंह ने कहा कि बिना सरकारी परमिशन के अवैध खनन को तत्काल बंद करना चाहिए इससे राजस्व की बहुत बड़ी हानि होती है । उन्होंने एक बार फिर जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि अगर अवैध खनन बंद कर दिया जाए तो लोगों के इस एप्रोच मार्ग पर चलने ,टहलने तथा गंगा नदी स्नान में काफी सुविधा होगी ।

Shabd Bhedi
Shabd Bhedi News covers a wide variety of fields such as politics, business, sports, art, and often includes materials such as opinion columns, editorial cartoons, comic strips, and advice columns.
https://www.kotagin.com/listing/shabd-bhedi-news
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments